हमारे यहाँ पे कई लोग आते  हैं जो बताते हैं कि उन्होंने बच्चे पर  हकलाना ठीक करने के लिए काफी पैसा खर्च कर दिया और कई डॉक्टर के पास गए, पर बच्चा ठीक न हुआ. ये वही बात हुई कि किसी के हार्ट की बीमारी है और आप उसका घुटने का ऑपरेशन करा रहे हैं. हकलाने और तुतलाने को ठीक करने के बारे में जो सबसे बड़ी रुकावट है. वह यह है कि इसके बारे में सटीक जानकारी लोगो को नही है. लोगो को लगता है कि हकलाना गॉड गिफ्टेड है या फिर देवी का श्राप है या फिर शक्कर ज्यादा खाने से है या फिर जीभ मोटी होने से है. ऐसा कुछ भी नहीं है. सबसे पहले इसकी जागरूकता इसे ठीक करने का पहला कदम है. आपको पता होना चाहिए कि हकलाना तीन वजहों से होता है, पहला- सांस न लेना, दूसरा- स्पीड का बढ़ जाना और तीसरा साईंकोलोजी का बढ़ जाना. अगर आपने यह जान लिया कि हकलाना देवी देवता के श्राप या जीभ  मोटी होने कारण नही होता बल्कि यह एक आदत है तो आपको इसका हल निकालने की जगह डॉक्टर नही स्पीच थेरेपी दिखाई देगी. स्पीच थेरेपी में भी कई स्पीच थेरापिस्ट हैं जिन्होंने हकलाने को दूर दूर तक भोगा नही है. यह ठीक वैसा ही है जैसे आपने किसी परीक्षा को थ्योरी पढ़ के पास कर दी हो. इसलिए स्पीच थेरेपी 100% परिणाम नहीं दे पाते. आपको ऐसी स्पीच थेरेपी में जाना चाहिए, जहाँ पर स्पीच थेरापिस्ट ने स्वयं हकलाना ठीक किया हो.

ऐसी जगहों पर हकलाना ठीक होने के चांस बहुत बढ़ जाते हैं. हमारे स्पीच थेरापिस्ट भगवंत अनमोल ऐसे ही स्पीच थेरापिस्ट हैं. जिन्होंने स्वयं पर काबू पाया और अब देश के सबसे पोपुलर युवा लेखको में से हैं और स्पीच थेरेपी के माध्यम से हकलाने और तुतलाने वाले लोगो को ठीक कर रहे हैं.

हमारे यहाँ पर हकलाने और तुतलाने का 100% गारंटी सहित इलाज होता है. अगर आप हमारी सारी बात मानते हैं तो आप नोट करा के रख लीजिए कि हकलाना हमेशा हमेशा के लिए दूर हो जाएगा और तुतलाना ठीक करने में भी वक्त नही लगेगा.

आप सही जगह पर हैं. अपने जीवन भर के दुर्भाग्य को अभी सही करे. जुड़े इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ स्पीच थेरेपी से.

 

 

संपर्क:- +91-955921719, +91-8707646232