अगर आप सोचते हैं कि तुतलाना या हकलाना कोई बीमारी है तो आप बिलकुल गलत सोचते हैं. दोनों ही बुरी आदते हैं. हकलाना रफ़्तार और छोटी सांस की वजह से जन्म लेता है. वहीँ, तुतलाना शब्दों का गलत उच्चारण होता है.

जैसे मेरे पास एक बार एक लड़की आई. वह ‘क’ को ‘ट’ बोलती थी. मैंने उससे बोला ” कोकाकोला बोलिए’. उसने ‘क’ की जगह पर ‘ट’ लगाते हुए ‘कोकाकोला’ को ‘टोटाटोला’ बोल दिया.

इस तरह का गलत उच्चारण ही तुतलाना कहलाता है.  यह जीभ का गलत जगह पर प्रयोग होने के कारण होता है. इस आदत को सुधारने में हमें एक हफ्ते से ज्यादा का समय नही लगता. परन्तु इसे आदत बनाने के लिए हम एक महीने तक अभ्यास करने की सलाह देते हैं. जितने कम उम्र का बच्चा होगा, उतनी जल्दी ठीक हो जाता है. जब भी तुतलाने की समस्या होती है तो पूरी की पूरी एक  लाइन गड़बड़ होती है. जैसे कोई क नहीं बोल पाता तो सिर्फ क शब्द ही गलत उच्चारण नही होता. पूरी की पूरी लाइन ‘क, ख,ग, घ’ का गलत उच्चारण होता है.

 

अगर आप तुतलाते हैं या आपका कोई शब्द का उच्चारण सही नही है तो हमारे यहाँ पर गारंटी सहित इलाज होता है. कई बच्चे मात्र एक हफ्ते में ही पूरी तरह ठीक होकर चले जाते हैं. तुतलाना को बस एक महीने में ठीक करे.

नीचे दिए नंबर में संपर्क करे:- +91-955921719, +91-8707646232